love facts in hindi

40+ Interesting Facts About Love जो शायद आप अभी तक नहीं जानते ।

प्यार क्या है? प्यार एक भावना है जिसमे पहाड़ों को हिलाने की शक्ति है। लोग प्यार में जीते और मरते हैं, प्यार के लिए जीते और मरते हैं। प्यार हमारे सभी रिश्तों का आधार है। हालाँकि, जितना लोग किसी के लिए प्यार महसूस करते हैं, और किसी के द्वारा प्यार महसूस करते हैं, उस भावना का वर्णन करना आसान नहीं है।

प्यार बहुत सारगर्भित है और इसे परिभाषित करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप और जानना चाहते हैं, तो यहां प्यार के बारे में 40 रोचक तथ्य हैं जो आप शायद नहीं जानते।

सभी लोग, चाहे उनका कोई साथी हो या नहीं, अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि प्यार क्या है? क्या प्यार बिना शर्त है? क्या प्यार का मतलब जीवन भर एक ही व्यक्ति के साथ रहना है? प्यार का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हो सकता है। प्यार क्या है, इसके बारे में और जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

प्यार में ऐसा क्या खास है?

प्यार एक बहुत ही खास एहसास है। जिस किसी ने भी अपने जीवनकाल में प्यार को महसूस किया है, वह इस बात से सहमत होगा कि यह सबसे मजबूत भावनाओं में से एक है जिसे मनुष्य महसूस कर सकता है। प्यार की खास बात यह है कि प्यार आपको अपने पार्टनर को बिना शर्त प्यार देने के अलावा जीवन में और भी कई अहम सबक सिखाता है।

प्यार आपको दयालु, दयालु और निस्वार्थ होना सिखाता है। यह आपको दूसरों को अपने ऊपर रखने में मदद करता है, उनके प्रति दयालु और सहानुभूति रखता है, और दूसरों की खामियों को देखने में सक्षम होता है।

Related tags | psychology facts about love in hindi, psychology facts in hindi about love, psychological facts about love and attraction in hindi, love psychology facts in hindi, psychology love facts in hindi, psychology facts about one sided love in hindi, psychology facts love in hindi, psychology facts about love hindi

 

प्यार के बारे में 10 मजेदार तथ्य

love facts in hindi

यह भी पढ़े :- Pyar bhari Shayari In hindi

1. मोनोगैमी सिर्फ इंसानों के लिए नहीं है

आप सोच सकते हैं कि एकांगी रिश्ते सिर्फ इंसानों के लिए होते हैं। हालांकि, प्यार के बारे में मजेदार तथ्यों में से एक यह है कि जानवरों के साम्राज्य में विभिन्न प्रजातियां जीवन भर संबंधों के लिए प्रतिबद्ध हैं और जीवन भर केवल एक साथी के साथ रहती हैं।

2. प्यार में होना ड्रग्स के नशे में धुत्त होने जैसा है

कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि प्यार में होना आपको ड्रग्स पर होने जैसा ही एहसास देता है। प्यार आपको ऐसे काम करने के लिए मजबूर कर सकता है जो तर्कहीन लगता है, ऐसी चीजें जो आपने कभी नहीं सोचा था कि आप करेंगे। शोध बताते हैं कि प्यार में पड़ना कोकीन की खुराक की तरह महसूस हो सकता है।

3. आप कम से कम चार मिनट में प्यार में पड़ सकते हैं

पता चला, प्यार में पड़ने में उतना समय नहीं लगता जितना हम सोचते हैं। यह साबित हो गया है कि आप चार मिनट में प्यार में पड़ सकते हैं। पहला इंप्रेशन बनाने में केवल चार मिनट लगते हैं और इसीलिए कहा जाता है कि आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज और उपस्थिति पर ध्यान देना चाहिए।

4. विपरीत आकर्षण कोई मिथक नहीं है

सभी ने कहावत सुनी है, “विपरीत आकर्षित करते हैं,” लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं कि यह सच नहीं हो सकता है। प्यार के बारे में एक और मजेदार तथ्य यह है कि व्यक्तियों के रूप में अलग-अलग रुचियां और शौक होने से वास्तव में जोड़ों को अधिक सहज होने और एक प्रेमपूर्ण, स्थायी संबंध बनाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि समान हितों वाले लोग खुशहाल रिश्ते नहीं रख सकते।

5. रोमांच आपको प्यार में और अधिक महसूस करा सकता है

एक कारण है कि विशेषज्ञ लोगों से अपने रिश्ते में कुछ रोमांच और सहजता लाने के लिए कहते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साहसिक कार्य पर जाना जहाँ कुछ जोखिम भरी परिस्थितियाँ शामिल हो सकती हैं, आप दोनों को एक साथ सांसारिक जीवन में होने की तुलना में अधिक गहरा और तेज़ प्यार करने की संभावना है।

6. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसके साथ गले मिलने से शारीरिक दर्द दूर हो सकता है

अपने किसी प्रिय व्यक्ति के साथ गले मिलने से आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है। ऑक्सीटोसिन को लव हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए प्यार सिर्फ भावनाओं के बारे में नहीं है। प्यार के बारे में मजेदार तथ्य यह है कि अपने साथी के साथ गले मिलने से आपको शारीरिक दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

7. इंटेंस आई कॉन्टैक्ट आपको प्यार में डाल सकता है

एक-दूसरे की आंखों में देखना आपको किसी के बहुत करीब महसूस करा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी अजनबी के साथ ऐसा करते हैं, तो आप शायद प्यार और अंतरंगता जैसी भावनाओं को महसूस करेंगे।

8. चेहरे या शरीर के आकर्षण का मतलब कुछ होता है

आप किसी के चेहरे या शरीर के आधार पर उसके प्रति आकर्षित महसूस करते हैं या नहीं, यह इस बारे में कुछ कहता है कि आप उसके साथ किस तरह का रिश्ता चाहते हैं। यदि आप उनके शरीर के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं, तो आप एक लिंग की तलाश में होने की संभावना रखते हैं, जबकि यदि आप उनके चेहरे पर आकर्षित महसूस करते हैं, तो आप उनके साथ दीर्घकालिक संबंध चाहते हैं।

9. आकर्षण जुनूनी हो सकता है

जब हम किसी के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं, तो हमारा शरीर हार्मोन रिलीज करता है जो हमें उच्च स्तर देता है। इस तरह का आकर्षण एक जुनूनी लक्षण हो सकता है क्योंकि शरीर इस उच्च को चाहता है, और हम उस व्यक्ति के आस-पास रहना पसंद करते हैं जिसे हम आकर्षित करते हैं।

10. आपके पेट में तितलियाँ एक वास्तविक एहसास हैं

जब आप अपने प्रिय व्यक्ति को देखते हैं तो आपके पेट में तितलियों को महसूस करने के बारे में कहावत एक वास्तविक बात है। सनसनी आपके शरीर में एड्रेनालाईन की भीड़ के कारण होती है; जब आपको ‘लड़ाई या उड़ान’ स्थितियों में डाल दिया जाता है तो हार्मोन चालू हो जाता है।

प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य – (Psychological facts about love)

psychology facts about love in hindi

 

यह भी पढ़े :- एक तरफ़ा प्यार शायरी इन हिंदी

इतनी सारी फिल्में और गाने प्यार को दर्शाते हैं क्योंकि इसका हमारे आसपास लोगों की प्रतिक्रिया और व्यवहार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यहाँ प्यार के बारे में कुछ मनोवैज्ञानिक तथ्य दिए गए हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे:

1. तीन प्रेम घटक

प्यार वास्तव में एक अवर्णनीय भावना है; हालांकि, डॉ. हेलेन फिशर ने इसे तीन भागों में विभाजित किया है: आकर्षण, वासना और आसक्ति। मस्तिष्क इन तीन भावनाओं को एक साथ संसाधित करता है जब आप किसी के साथ गहराई से प्यार करते हैं।

2. प्यार आपको बदल देता है

क्या आप वही व्यक्ति नहीं हैं जो आप प्यार में पड़ने से पहले थे? यह स्वाभाविक है। प्यार में होने से हमारा व्यक्तित्व और चीजों के प्रति धारणा बदल जाती है। हम उन चीजों के लिए और अधिक खुले हो सकते हैं जो हमारा प्रेमी है, या हम चीजों के बारे में और भी आशावादी बन सकते हैं।

3. प्यार दूसरों के साथ बॉन्डिंग को प्रभावित करता है

प्यार में “खुश हार्मोन,” डोपामाइन की रिहाई शामिल है। यह हार्मोन आपको एक उच्च स्तर देता है जो आपको सकारात्मक महसूस कराता है और दूसरों के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार होता है। आप न केवल अपने साथी के साथ संबंध बनाने के लिए खुद को खुला पाएंगे बल्कि अपने जीवन में सभी के साथ मजबूत संबंध स्थापित करेंगे

4. प्यार आपको बहादुर बनाता है

प्रेम मस्तिष्क में अमिगडाला को निष्क्रिय कर देता है, जो भय को नियंत्रित करता है। इस प्रकार, जब आप प्यार में होते हैं तो आप परिणामों और परिणामों से कम डरते हैं। आप एक निडरता और बहादुरी का अनुभव करते हैं जिसे आप आमतौर पर महसूस नहीं करते हैं।

5. प्यार पर काबू

शोध से पता चलता है कि लोग किसी के लिए अपने प्यार का प्रबंधन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को उनके व्यक्तित्व के सभी नकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर करके, आप प्यार को कम कर सकते हैं, जबकि सकारात्मक सोच इसे बढ़ाएगी।

6. प्यार और समग्र कल्याण

दैनिक आधार पर प्यार का अनुभव करना किसी व्यक्ति के समग्र मनोवैज्ञानिक कल्याण में योगदान करने के लिए सिद्ध हुआ है। वे अधिक आशावादी, प्रेरित और बेहतर करने के लिए प्रेरित होते हैं।

7. वासना और प्रेम

प्रेम और वासना की तुलना करने से पता चलता है कि अतिव्यापी संवेदनाएँ हैं जो दोनों के बीच अंतर करना कठिन बना देती हैं। उन्हें उसी स्पेक्ट्रम पर देखा जा सकता है, जहां प्यार इन प्रतिक्रियाओं के साथ आदत निर्माण और पारस्परिकता की प्रत्याशा के साथ फैलता है।

8. दिमाग में रोमांटिक इच्छा

लोग अपने मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्रों में गतिविधि के आधार पर किसी के प्रति अपना आकर्षण महसूस करते हैं। कभी-कभी इस निर्णय में कुछ सेकंड लग सकते हैं, जबकि कभी-कभी इसमें अधिक समय लगता है।

9. प्रेम के आदर्श मानक

फिल्मों और गीतों में प्रेम के लोकप्रिय आख्यान प्रेम का एक आदर्शवादी संस्करण प्रस्तुत करते हैं जो यथार्थवादी नहीं हो सकता है। ‘संपूर्ण प्रेम’ के इन उदाहरणों का रोमांटिक प्रेम की आदर्शवादी अपेक्षाओं पर सीधा प्रभाव पड़ता है जो लोगों के पास जारी रह सकता है।

10. प्यार और चयन

शोध से पता चलता है कि लोग अपने स्वयं के मूल्य के आधार पर दूसरों के प्रति आकर्षित होते हैं। वे ऐसे लोगों की ओर प्रवृत्त होंगे, जिन्हें उनके शारीरिक आकर्षण, उपलब्धियों और सामाजिक प्रतिष्ठा के मामले में समान रूप से रखा गया है।

सच्चा प्यार और उसके तथ्य

psychological facts about love and attraction in hindi

 

यह भी पढ़े :- सच्चा प्यार करने वाली शायरी इन हिंदी

क्या सच्चा प्यार कुछ ऐसा है जिसके लिए आप तरस रहे हैं? सच्चे प्यार का वास्तव में क्या अर्थ है, इसके विभिन्न पहलू हैं जो आपके दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं। उन्हें यहां खोजें:

1. प्यार के विभिन्न चरण

एक रिश्ते की शुरुआत में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं होती हैं जो उन लोगों से अलग होती हैं जिन्हें वे महसूस करते हैं जब यह एक दीर्घकालिक रोमांटिक लगाव होता है। शोध से पता चला है कि मस्तिष्क के वेंट्रल टेक्टल एरिया (वीटीए) क्षेत्र में गतिविधि के अलावा, मातृ प्रेम से जुड़े वेंट्रल पल्लीडम क्षेत्र में भी गतिविधि होती है।

2. प्रारंभिक तनाव

क्या वे मुझसे प्यार करते हैं? क्या हम उसी दिशा में बढ़ रहे हैं? तनाव प्यार के शुरुआती चरणों का एक ध्यान देने योग्य घटक है क्योंकि शरीर में कोर्टिसोल के स्तर में कमी देखी गई है, जो बदले में शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को बढ़ाता है।

3. ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम

एक टूटा हुआ दिल आपको मार सकता है! ताकोत्सुबो कार्डियोपैथी शब्द का इस्तेमाल उन लोगों में तनाव-प्रेरित दिल के दौरे का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिन्होंने हाल ही में अपने प्रियजनों को खो दिया है। अपने प्रेमी को खोने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान जोखिम विशेष रूप से अधिक होता है।

4. दिमाग, दिल नहीं

हृदय मानव शरीर का वह अंग है जो अक्सर प्यार से जुड़ा होता है और हम किसी के लिए कैसा महसूस करते हैं। उतार-चढ़ाव वाली दिल की धड़कन को एक संकेत के रूप में देखा जाता है। हालांकि, मस्तिष्क मानव शरीर का वह हिस्सा है जहां मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियां प्यार का संकेत देती हैं और दिल की धड़कन में बदलाव लाती हैं।

5. प्यार और प्रतिरक्षा प्रणाली

“लवसिक” शब्द सुना? लेकिन क्या प्यार वाकई आपको बीमार कर सकता है? हाँ यह कर सकते हैं। सच्चा प्यार कोर्टिसोल की रिहाई की ओर जाता है, जो पहली बार प्यार में पड़ने पर किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को कम कर सकता है।

6. प्यार समय के साथ विकसित होता है

प्रारंभ में, जब किसी को प्यार हो जाता है, तो अपने साथी के लिए उसकी इच्छा तनाव और असहनीय उत्साह का कारण बन सकती है। हालाँकि, यह समय के साथ सुलझ जाता है क्योंकि इस पर चिंता काफी कम हो जाती है। वैज्ञानिकों ने इसे रोमांटिक प्रेम से स्थायी प्रेम तक के विकास के रूप में संदर्भित किया है।

7. बेहतर हृदय स्वास्थ्य

लंबे समय तक रोमांटिक प्रतिबद्धता बनाए रखना कई बार तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन फैसला आ चुका है: प्यार में पड़े विवाहित जोड़ों का हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है। उनमें किसी भी प्रकार के हृदय जोखिम या जटिलता की संभावना 5 प्रतिशत कम होती है।

8. प्यार और नफरत

आप किसी रिश्ते में जितना गहरा प्यार करते हैं, अगर आपका रिश्ता टूट जाता है तो उससे आपकी नफरत उतनी ही मजबूत होती है। गहन प्रेम मन की एक निवेशित स्थिति का प्रतीक है जहां आपका मन और शरीर आपके रिश्ते की स्थिति में पूरी तरह से फंस गए हैं। इसलिए, अगर चीजें गलत होती हैं, तो चोट और नफरत भी काफी अधिक होती है।

9. प्यार लंबे समय तक चलने वाला होता है

दिवंगत युगल हर्बर्ट और ज़ेल्मायरा फिशर ने फरवरी 2011 में इतिहास में सबसे लंबी शादी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा। उस समय उनकी शादी को 86 साल और 290 दिन हो चुके थे।

10. ओसीडी (OCD) के साथ प्यार और समानता

सेरोटोनिन के स्तर में कमी जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) को चिह्नित करती है जो उच्च स्तर की चिंता के कारण होती है जो एक अनुभव करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि वैज्ञानिकों ने प्यार करने वाले लोगों में भी इसी तरह की कमी देखी है।

प्यार के बारे में रोचक तथ्य

psychology facts in hindi about girl

यह भी पढ़े :- प्यार में विश्वास शायरी

प्यार एक अद्भुत एहसास है जो आपको कान से कान तक मुस्कुराने पर मजबूर कर सकता है। इसके बारे में छोटी-छोटी बातें हैं जो इसे खास, प्यारी और प्यारी बनाती हैं। यहाँ कुछ हैं:

1. सिंक की गई हृदय गति

प्यार इतना महत्वपूर्ण कारक है कि यह देखा गया है कि बड़े जोड़ों के दिल की धड़कन एक साथ मिलती है। एक-दूसरे के साथ उनकी निकटता उनके दिलों की धड़कन के बीच एक जटिल बातचीत बनाती है।

2. मुझे प्यार दो, मुझे चॉकलेट दो

फिल्मों में हो या वेलेंटाइन डे के दौरान, चॉकलेट और प्रेमियों के बीच की कड़ी स्पष्ट है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने पाया है कि चॉकलेट खाने से व्यक्ति क्षण भर के लिए उसी तरह महसूस कर सकता है जैसे वे प्यार में होने पर सेरोटोनिन जारी करके महसूस करते हैं।

3. मेरा हाथ पकड़ो

बेचैनी महसूस हो रही है? क्या नसें आपको पागल कर रही हैं? लोगों के व्यवहार पर किए गए शोध के अनुसार, बस आगे बढ़ें और जिससे आप प्यार करते हैं उसका हाथ पकड़ें क्योंकि यह आपको शांत करेगा और आपके मन की घबराहट को आश्वस्त करेगा।

4. किस करना सिर्फ कामोत्तेजना के लिए नहीं है

चुंबन को केवल कामुकता और साथी चयन के साथ जोड़ना मूर्खता है। यह एक जोड़े के लिए एक दूसरे के साथ आराम और बंधन स्थापित करने का एक तरीका है। यह विशेष रूप से दीर्घकालिक संबंधों में अंतरंगता और संबंध का एक मार्कर बन जाता है।

5. वो आपसी प्यार भरी निगाह

आपस में एक-दूसरे को देखने से एक-दूसरे के लिए प्यार को बढ़ावा मिल सकता है। जब आप कुछ देर एक-दूसरे की आंखों में देखते हैं तो अंतरंगता, रोमांटिक, प्यार और जुनून का स्तर काफी बढ़ जाता है।

6. प्यार का इजहार

यह एक गलत धारणा है कि महिलाएं प्यार में होने पर पुरुषों की तुलना में अपने प्यार का इजहार करने में बेहतर होती हैं। सर्वेक्षण से पता चलता है कि प्यार में होने पर दोनों लिंग स्नेही होते हैं, लेकिन इन स्नेही कृत्यों में सूक्ष्म अंतर होते हैं।

7. लंबी दूरी के रिश्तों का जादू

लंबी दूरी के रिश्ते में होने के बावजूद जोड़े एक मजबूत बंधन बना सकते हैं क्योंकि ध्यान नियमित और जानबूझकर संचार की ओर मुड़ सकता है। सार्थक बातचीत इन रिश्तों को उन रिश्तों से भी मजबूत बना सकती है जहां जोड़े एक-दूसरे के करीब रहते हैं।

8. कहना, “मैं तुमसे प्यार करता हूँ।”

महिलाओं को वह माना जाता है जो प्यार में जल्दी पड़ जाती हैं; हालांकि, एक अध्ययन से पता चलता है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में प्यार में पड़ने और अपने प्यार को कबूल करने की जल्दी होती है।

9. अजीब प्यार

हास्य और प्रेम एक महान संयोजन हैं। यह देखा गया है कि एक सकारात्मक साथी-कथित हास्य की भावना रिश्ते की संतुष्टि और जोड़ों के बीच प्यार की लंबी उम्र को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है।

10. पहली नजर का प्यार

शोध से पता चलता है कि पहली नजर में प्यार तभी संभव है जब आप दूसरे व्यक्ति की शारीरिक विशेषताओं और व्यक्तित्व के प्रति आकर्षित हों। लेकिन इसके अलावा, दूसरे व्यक्ति को भावनाओं का आदान-प्रदान करना चाहिए और आपके जैसा ही लक्षण होना चाहिए।